Powered by Blogger.

Text Widget

Random Posts

Contact Form

Name

Email *

Message *

Video of Day

News

Design

Shooting

Racing

Bottom

Video of Day

Advertisement

Join Us

Pages

Advertisement With Us

Popular Posts

Popular Posts

Advertisement

Sunday 13 December 2015

सदा सबसे अच्छा निवेश सलाह Best Investment Advice Ever

by *****  |  at  08:40

सदा सबसे अच्छा निवेश सलाह Best Investment Advice Ever


नियम 1: कभी पैसे को घटने मत देना। 
नियम 2: नियम 1 को कभी मत भूलना।

यह अनुभवहीन लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको बड़े पैसे नहीं खोना चाहिए। अधिकांश लोग विनाशकारी निवेश, जुआ, गलत व्यवसाय, व सौदों, बुरे ऋण, लोभ, अपने स्वयं के व्यवसाय में गलत विकल्प और वायदा, अचल संपत्ति में और शेयर बाजार में गलत टाइमिंग के कारण पैसा खो देते हैं।

लकिन निवेश के अन्दर कुछ अन्य बहूमूल्य रत्न भी हैं। 
"सज्ञान में निवेश सबसे अधिक ब्याज देता है।"
"खर्च से सद्दैव सावधान रहें। एक छोटी सी दरार एक बड़ी जहाज को डूबा देती है।"

यदि आपको समझ में नहीं आता तो
 कुछ भी निवेश न करें।" वैसे भी जटिल, महंगी और जोखिम भरा निवेश में आप दंग रह जायेंगे जब चीजें आपके अनुसार नहीं बनेंगी। 

निवेश करना एक नकद (Cash) या गारंटेड बैंक डिपाजिट की तुलना में कहीं अधिक जटिल समस्या है। 

साधारणतः निवेशकों को लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि "आपको क्या लगता है"?
अपने खर्च कम रखें? 
एक प्रबंधक किराया (Hire a Manager)करें? 
करों (Taxes) से बचने के सही समय है? 
ये सभी महत्वपूर्ण हैं,लेकिन यकीनन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय उन चीजों के प्रकार को चुनना है जिसमे निवेश करने हैं। परिसंपत्ति वर्ग के चयन के लिए यह काल्पनिक नाम है।

वास्तव में, निवेश के लिए सर्बप्रथम कुछ धन (पैसों)को अलग करना सबसे जरुरी कदम है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप किसी भी मैंने में अच्छा निवेशक नहीं कहलायेंगे। 

उदाहरणार्थ मै स्वयं कुल बचत का सिर्फ २० पैसा शेयर में निवेश करता हू और बाजार पर नजरें जमाये रखता हू, यदि यह २० पैसा २५ या ३० पैसा बनजाता है तो अच्छी बात है लेकिन  घाटके १० पैसा हो जाता है तो मई और ३० पैसे इन्वेस्ट करके ३ और शेयर खरीदता हू जिससे की मेरा औसत निवेश दर १२.५ (साढ़े बारह) पैसा हो जाता है। अब मई इस पुरे निवेश को १५ पैसे की औसत दर से बेच देता हू। हांलाकि यह स्थिति पर निर्भर करता है।    


शेयर बाजार में, आप लोकप्रिय ग्रोथ स्टॉक या अप्रिय मूल्य के शेयरों में निवेश कर सकते हैं।आप बड़ी कंपनियों (लार्ज-कैप) या छोटी कंपनियों (स्मॉल-कैप) में निवेश कर सकते हैं। आप भारतीय शेयरों में या अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। आप भी उभरते बाजारों के शेयरों और वास्तविक एस्टेट निवेश ट्रस्ट में निवेश कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि आपने बाजार की शोध एवं बिश्लेषण किया है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, अपने निवेश की 90% से अधिक परिसंपत्ति वर्गों की वापसी (Return) आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। आप पैसे का निवेश करके लम्बी अवधि के लिए छोड़ दे। यदि आप अपने निवेश को मूव-इन एंड मूव-आउट करते हैं, तो परिणाम पूरी तरह से अप्रत्याशित हो सकती है। 

अधिकतर लोगों का मानना  है कि महंगे शेयर्स की जल्दी जल्दी खरीद-बिक्री से ज्यादा मुनाफा होता है परन्तु ऐसा नहीं है। 

आप निवेश ये सोच के करो कि लम्बी अवधी का भी हो सकता है। उदाहरणार्थ आपने अपनी पूरी सतर्कता और शोध से निर्णय लिया कि शेयर X निवेश योग्य है तत्पश्चात शेयर X का किम्मत गिर जाता है तो आपको तबतक समय का इंतजार  करना होगा जबतक की शेयर X मुनाफा तक ना पहुँच जाये।  

["मैंने अपने 20 साल के करियर में कभी भी नुकशान नहीं उठाई है" मै फक्र से कहता हूं क्योंकि "मैंने हमेशा निवेश करने से पहले पूरी सावधानी बरती है और निवेश हमेशा ये सोच के किया कि लम्बी अवधी का भी हो सकता है"]


शेयर बाजार में पैसा बनाना जितना आसान है उतना ही आसान पैसा डूबना भी है। इसका अर्थ कदापि नहीं कि हम हाथ पर हाथ(जड़ बनकर)रख के बैठे रहें और अपनी सपनों व तरक्की के बारे में न सोचें, बल्कि इसका अर्थ यह है कि हम शेयर बाजार के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करें, शोध व बिश्लेषण करें। हमें स्वयं पर बिश्वास करना चाहिए नाकि यार, दोस्त, रिस्तेदार या कंसल्टेंट पर। कहते हैं कि 

"सुनो सबकी करो मनकी"
"शेयर बाजार एक खूबसूरत खतरनाक खेल है"
अर्थात आप अपने शुभचिंतकों, यार-दोस्तों, रिश्तेदारों या बाजार सलाहकारों से सुझाव अवश्य लीजिए लेकिन निवेश करने के पहले उक्त प्रतिभूति (share), कंपनी, कंपनी की आय, ई पी इस, पी ई रेश्यो इत्यादि के बारे अधिक से अधिक जरूरी जानकारी इकट्ठा करलें। 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए किसी अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता की आवस्यकता नहीं है बल्की कोई भी ब्यक्ति प्रयास करे तो अबश्य सफल होगा। जरुरत है तो केवल शेयर बाजार के बारे में अधिक से अधिक जानकारी, शोध व बिश्लेषण और धैर्य की। आप बाजार पर नजर रखे, सलाह करें लेकिन निवेश करने के पहले स्वयं बिश्लेषण करें तो ये मेरा दवा है कि सर्बश्रेस्थ निवेशक सिद्ध होंगे।

0 comments:

Proudly Powered by Blogger.